Alloy Wheels क्या होते हैं? Alloy Wheels के फायदे तथा नुकसान।

जब हम कोई नयी कार को खरीदना चाहते हैं तथा उसका सबसे ऊपरी मॉडल खरीदने के लिए हमारे पास पर्याप्त धन नहीं होता है तो हम उस कार का सबसे निचले स्तर का मॉडल खरीद लेते हैं। Base Variant को लेने के बाद हम उस कार में बाज़ार से बाद में Alloy Wheels तथा अन्य कुछ तकनीकियाँ बड़वा लेते हैं। आजकल के लोगों में Alloy Wheels का उत्साह ज्यादा ही बढ़ गया है तथा बाजार में Alloy Wheels के एक से बढ़कर एक डिजाइन आने लगे हैं। हमारे देश में नए मॉडल लॉंच होने से कारों में प्रयोग होने वाले Wheels और Rims की मांग 20 से 25 फीसदी तक बढ़ गयी है। अगर आप अपनी कार में किसी भी प्रकार के Alloy व्हीलों को  लगवाने जा रहे हैं तो उससे होने वाले लाभ तथा हानियों को भी जान लें।

Alloy Wheel क्या होते हैं?

Alloy Wheels को एल्युमिनियम तथा मिश्रधातु (ज़्यादातर निकिल) को आपस में गरम करके मिलाने पर बनाया जाता है।

Alloy Wheels के फायदे

Alloy Wheels का प्रयोग आप छोटी तथा बड़ी कारों के लिए कर सकते हैं। Alloy Wheels को लगवाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह वजन में हल्के होते हैं जिसके कारण गाड़ी का माइलेज काफी हद तक बढ़ जाता है। ये काफी चमकदार होते हैं तथा जिस भी कार जिसमें ये लगे होते हैं उसको थोड़ा आकर्षक दिखाते हैं और थोड़ा स्पोर्टी लुक भी देते हैं। Alloy Wheels पर जंग बहुत कम लगती है तथा स्क्रेच भी कम लगते हैं।

Alloy Wheels के नुकसान

Alloy Wheels को  लगवाने के बाद कार में लगी हुई ब्रेक्स को हम आसानी से दूर से ही देख सकते हैं। यदि हम गाड़ी को ज्यादा कीचड़ वाले रास्ते में ले जाते हैं तो Alloy Wheels के साथ-साथ ब्रेक्स को भी कीचड़ का सामना करना पड़ता है जिससे कि ब्रेक्स सही तरह से काम नहीं करतीं हैं। गाड़ी के पंचर होने पर Alloy Wheels पर हथौड़े का प्रयोग न करने दें क्योंकि वह टूट सकते हैं।

Alloy Wheels ज़्यादातर मिश्र धातुओं तथा एल्युमिनियम से मिलकर बने हुए होते हैं जिसमें ज्यादा मात्रा में एल्युमिनियम धातु को मिलाया जाता है। हवा के दवाव के कारण यह मुड भी जाता है। यदि इसी के दौरान आप गाड़ी को कहीं ऊबड़ खावड़ जगह से निकालते हैं तो यह टूट भी सकते हैं।

Also read: Traction Control System क्या होता है और यह कैसे कार्य करता है?

Alloy Wheels को कहाँ से लगवाना चाहिए?

Alloy Wheels को लगवाने के लिए आप लाजपत नगर, करोल बाग या आपने जिस भी किसी सोरुम से गाड़ी खरीदी हो वहाँ से भी आप लगवा सकते हैं। इनको लगवाने से पहले रिम का साइज़ एक बार जरूर चेक कर लें।

Conclusion

आपको हमने Carsjankari पेज के इस Article में “Alloy Wheels क्या होते हैं?Alloy Wheels के फायदे तथा नुकसान” के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथा जरूरी जानकारी शेयर की है।
यदि आपको हमारा यह आर्टिक्ल “Alloy Wheels क्या होते हैं? Alloy Wheels के फायदे तथा नुकसान” पसंद आया हो तो आप इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने मित्रों तक Social Media (Facebook, Twitter, WhatsApp तथा अन्य कोई भी) के माध्यम से शेयर कर सकते हैं।

धन्यवाद !