कार में ब्रेक्स कितने प्रकार के होते है? How Many Types of Brakes in Cars?

आजकल रोड पर चलती हुई गाड़ियों में तरह तरह की ब्रेक्स होतीं हैं। हम अपनी गाड़ी में इच्छानुसार ब्रेक्स को बदलवा भी सकते हैं। काफी लोगों को ब्रेक्स के बारे में जानकारी नहीं होती है। आज हम इस आर्टिक्ल में आपको ब्रेक्स के बारे में बताने जा रहे हैं तथा यह कितने प्रकार की होतीं हैं, यह भी आप लोगों को इस आर्टिक्ल में पता चलेगा।

कार में कितने प्रकार के ब्रेक्स के होते हैं?

डिस्क ब्रेक (Disk Brake)

Disk Brake

यह ब्रेक ज़्यादातर जटिल धातु से बने होते हैं लेकिन कार्बन-कार्बन या सिरैमिक फ्रेमवर्क कम्पोजिट से भी बने हो सकते हैं। डिस्क ब्रेक की मदद से हम ज्यादा तेज़ चल रहे किसी भी वाहन को जिसमे यह लगी हो, उसको हम जल्दी से एवं कुछ ही दूरी में रोक सकते हैं। पहिये को रोकने के लिए डिस्क के दोनों किनारों पर ब्रेक कुसन नामक पदार्थ लगा होता है जो की एक रबर का पदार्थ होता है। ग्रेटिक के चलते समय सर्कुलर व्हील धीमे हो जाते है या फिर रुक जाते हैं।

ड्रम ब्रेक्स (Drum Brakes)

Drum Brake

ड्रम ब्रेक सिस्टम में ड्रम के दो भागों का उपयोग ब्रेक शूज के साथ घर्षण संपर्क बनाने के लिए किया जाता है। ड्रम ब्रेक के एक भाग में ब्रेक शूज का आभास होता है तथा ड्रम का दूसरा हिस्सा होता है। व्हील Hub से जुड़ा होता है जो व्हील के साथ घूमता है।

इमरजेंसी ब्रेक (Emergency Brake)

Emergency Brake

इमरजेंसी ब्रेक को जब कहीं अत्यधिक आवश्यकता होती है तभी इस्तेमाल किया जाता है। इसको हम ब्रेकिंग ब्रेक के तौर पर भी जानते हैं। यह एक Optimal Braking System है जो Assist Brake से अलग से काम करता है।
इमरजेंसी ब्रेक कई प्रकार की होतीं हैं जैसे की जाम स्विच, अलग से पैडल, Press Button या Steering के पास एक हैंडिल लगा होता है। सभी इमरजेंसी ब्रेक कनेक्सन द्वारा चलते हैं जो पहियों पर ज्यादा एवं एकसमान बल उत्पन्न करते हैं। इनका उपयोग ज़्यादातर कार को स्टार्ट करने से पहले उसे सही तरह से पार्क करने के लिए  किया जाता है। कई बार मुख्य ब्रेक के फेल हो जाने पर इमरजेंसी ब्रेक का इस्तेमाल किया जाता है।

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ABS (Anti Lock Brake)

आज के समय में ज़्यादातर कारों एवं मोटरसाइकलों में Anti Lock Brake दिये जाते हैं। जिनका इस्तेमाल गीले एवं फिसलन वाले रास्तों पर गाड़ी को फिसलने एवं नियंत्रण में करने के लिए किया जाता है। इस तकनीक का सबसे ज्यादा उपयोग बरसात के मौसम में आता है। इस ब्रेक सिस्टम में कुछ ही समय में ब्रेक लगती है एवं हटती रहती है, यह प्रक्रिया बहुत ही कम समय में बहुत बार होती है। इस क्रिया में वाहन का पहिया जाम नहीं होता है।

Conclusion

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